Ads

STUDY FORMULA BY UPSC TOPPER


अगर आप कीसी भी परीक्षा में टॉप करना चाहते हैं, तो यूपीएससी टॉपर टीना डाबी की फोर्मुला पढे।




टीना डाबी ने अपनी सफलता का श्रेय कड़ी मेहनत और समर्पण को दिया। 

Introduction::


 पहली बार में सूची को क्रैक करते हुए, टीना डाबी ने कहा, "मुझे विश्वास था कि मैं इस सूची में आऊंगी, लेकिन रैंक first होने से, यह मेरे सपने से परे कुछ था।" यह पूछे जाने पर कि उसने कितने घंटे अध्ययन किया, तब डाबी ने कहा, अगर कल मेरी परीक्षा होगी, तो मैं 14 घंटे तक पढ़ाई करूंगी। लेकिन नियमित रूप से, मैं प्रति दिन 8 से 9 घंटे अध्ययन करती थी.



 Study Formula::


प्रत्येक सप्ताह निर्धारित विषयों को पूरा करने के लिए एक योजना तैयार करें, और कठिनाई स्तर के अनुसार पर्याप्त समय दे। यह सुनिश्चित करेगा कि आप ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और उद्देश्यपूर्ण अध्ययन कर रहे हैं। प्रत्येक दिन विभिन्न विषयों का अध्ययन करने के लिए न्यूनतम 6-7 घंटे समर्पित किए जाने चाहिए, तभी अच्छी तराह महेनत हो सकती है। अच्छी तरह से अखबार पढ़ने पर अतिरिक्त 1-2 घंटे समर्पित किए जाने चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों और मॉक टेस्ट पेपरों का अधिक से अधिक अभ्यास करें। यह न केवल आपको इस बारे में एक विचार देगा कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्नों का सामना करना पड़ेगा, बल्कि आपको अपने स्वयं के प्रदर्शन का परीक्षण करने में भी मदद मिलेगी।   अनुशासन और धैर्य ही सफलता की कुंजी है। आपको एक अच्छी दिनचर्या और भरपूर धैर्य की आवश्यकता है क्योंकि पूरी प्रक्रिया में लगभग दो साल लगते हैं।


::- How to study- ::

UPSC की परीक्षा देना चाहते है उन उमिदवारो के लीए ये टोपीक बहोत ज्यादा महत्वपुर्ण है।

पाठ्यक्रम में वर्तमान मामलों सहित परीक्षा के लिए अध्ययन किए जाने वाले सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों को व्यापक रूप से बताया गया है। मूल पुस्तकें एन.सी.ई.आर.टी. काम आता है और सामान्य अध्ययन कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं की पाठ्य पुस्तकों के माध्यम से कवर किया जा सकता है। विभिन्न विषयों के लिए उपलब्ध कई संदर्भ पुस्तकों को पढ़ना महत्वपूर्ण है। टीना ने आगे कहा, "मुझे लक्ष्मीकांत की 'पॉलिटी' और बिपिन चंद्र की 'हिस्ट्री ऑफ इंडिया' बहुत उपयोगी लगी और इसका विस्तृत अध्ययन महत्वपूर्ण है। मुझे 1,063 अंकों के साथ परीक्षा में टॉप करने की उम्मीद नहीं थी। मेरा कुल स्कोर 2,025 था, जिसमें मैंने मेन्स में 1,750 और इंटरव्यू में 275 स्कोर किया। तैयारी करते समय, सबसे पहले उम्मीदवारों को यूपीएससी पाठ्यक्रम को याद रखना चाहिए ताकि महत्वपूर्ण विषय उनकी उंगलियों पर हों। इससे समाचार पत्रों को पढ़ते समय करंट अफेयर्स के ज्ञान को उन्नत करने में भी मदद मिलती है। छात्रों को एक साप्ताहिक समय सारिणी बनाना चाहिए जो अध्ययन के साथ-साथ आराम करने के लिए पर्याप्त समय प्रदान करता है। 


UPSC TOPPER STUDY PLAN:



Other:: 


डाबी ने अपने secret formula बताया, “मेरा गुप्त सूत्र मेरी माँ है। उसने मुझे कक्षा 11 के बाद से निर्देशित किया है और मुझे सेवा के लिए तैयार किया है। उन्होंने मुझे हर समय हर संभव मार्गदर्शन और समर्थन दिया है, ”अपनी सफलता के लिए अपनी माँ को धन्यवाद दिया, जो कि एक पूर्व भारतीय इंजीनियरिंग सेवा (IES) अधिकारी हैं, जिन्होंने नौकरी के बाद स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली।



” टीना ने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। इस पर, उसके पिता, जो एक सेवारत आईईएस अधिकारी हैं, ने इंडिया टुडे को बताया, “मुझे हमेशा उन पर गर्व रहा है। वह अपने स्नातक के दौरान वर्ष की छात्रा रही हैं। और अब अव्वल। " भविष्य के लक्ष्य के लिए आपको शुभकामनाएँ।


Useful link:


Vdhu ma vadhu aa article ne share karo, koi jaruriyat vada mitro ne khub j kam ma aavi sake aem che. je loko ghana varso thi upsc ni preparation kare che aemna mate upyogi banse. jo tame upsc ni taiyari na karta hov to bija ne forward karo. vadhu mahiti mate vachogujarat.blogspot.com visit karta raho.

0 Response to "STUDY FORMULA BY UPSC TOPPER"

Post a Comment

Any questions or help

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel